ब्लॉग बनाने का लक्ष्य


 


नमस्कार मित्रों!🙏


ब्रह्मा कुमारीज़ के जाल से मुक्ति: एक पूर्व सदस्य की कहानी


यह ब्लॉग उन सभी के लिए है जो ब्रह्मा कुमारीज़ या ऐसे किसी भी समूह के प्रभाव से बाहर आने का प्रयास कर रहे हैं, जिन्हें एक कल्ट माना जा सकता है। मैं, डॉ. विनय चौधरी, आपके साथ अपना अनुभव और जानकारी साझा करूँगा, ताकि इस मुक्ति के मार्ग को आप थोड़ा सरलता से पार कर सकें।


एक कल्ट के साथ मेरा जुड़ाव और मोहभंग


मैं करीब एक दशक पहले ब्रह्मा कुमारीज़ संस्था से जुड़ा। प्रारंभ में, इसके सकारात्मक संदेश व आध्यात्मिक गहराई ने मुझे लुभाया। किंतु, धीरे-धीरे यह स्पष्ट होने लगा कि यह संस्था एक कल्ट के लक्षण प्रदर्शित करती है।  जब मैंने संस्था के वास्तविक इतिहास को गहराई से खंगाला, उनकी तथाकथित मान्यताओं को विज्ञान की कसौटी पर परखा, तो सच्चाई उजागर होने लगी। इन सबके चलते मैंने 10 वर्षों के बाद इस संस्था से अपने रास्ते अलग करने का निर्णय लिया। यह यात्रा कतई आसान नहीं रही।


कल्ट को कैसे पहचानें?


कल्ट एक ऐसा संगठन या समूह होता है जो अपने सदस्यों की सोच, भावनाओं, और यहाँ तक कि व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करता है। कुछ मुख्य लक्षण जो कल्ट की तरफ इशारा करते हैं, इस प्रकार हैं:


विशिष्टता का दावा: वो ये मानते हैं कि उनके सिवाय सत्य की कोई अवधारणा ही नहीं हो सकती। बाकी सब झूठे हैं।

अत्यधिक नियंत्रण: सदस्यों के जीवन के फैसलों पर उनकी पकड़ बढ़ती जाती है, यहां तक की साधारण से लगने वाले विषयों पर भी।

भविष्य का भय: वो अक्सर बड़े पैमाने पर होने वाले बदलाव या सृष्टी विनाश का भय दिखाते हैं, और प्रचार करते हैं कि केवल उन्हीं के सदस्य इस नए युग में बच पाएंगे।

समाज से अलगाव: अपने सदस्यों को आम समाज और संबंधों से दूर रखने का प्रयास किया जाता है।

ब्रह्मा कुमारीज़ एक कल्ट क्यों माना जा सकता है?


ब्रह्मा कुमारीज़ में ऊपर बताए गए कई लक्षण प्रदर्शित होते हैं। यह समूह अपनी आध्यात्मिकता को सर्वश्रेष्ठ और एकमात्र सत्य मानता है। धीरे-धीरे वे सदस्यों के जीवन के बड़े-छोटे पहलुओं में नियंत्रण करने लगते हैं -  क्या खाना है, कैसे रहना है, किससे मिलना है, इत्यादि। साथ ही वो अपने सदस्यों को अक्सर बाहरी दुनिया और 'आम लोगों' से दूरी बनाने के पाठ पढ़ाते हैं।


कल्ट छोड़ने की चुनौतियाँ और रास्ता


किसी भी कल्ट का हिस्सा बनने के बाद उसे छोड़ना आसान नहीं होता, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। यहाँ कुछ सुझाव हैं जो इस प्रक्रिया में सहायक हो सकते हैं:


जानकारी बटोरें: जितना हो सके, कल्ट के बारे में, उनके इतिहास के बारे में जानकारी हासिल करना शुरू करें। उनकी मान्यताओं और प्रचार को विज्ञान और तार्किक सोच की कसौटी पर परखें।

अपनों का साथ: अपने परिवार, पुराने मित्रों, उन लोगों से संपर्क बढ़ाएं जो उस विचारधारा का हिस्सा नहीं हैं। इससे आपको महत्वपूर्ण मानसिक और भावनात्मक सहारा मिलेगा।

पेशेवर मदद: मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से मदद लें। वो आपको उन मानसिक तकनीकों से अवगत कराएंगे जिनके द्वारा कल्ट का नियंत्रण टूटेगा और आप नए सिरे से अपनी ज़िंदगी बना पाएंगे।


मैं यहाँ आपके लिए हूँ

इस ब्लॉग का उद्देश्य उन सभी को सहारा देना है जो कल्ट की जकड़ से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप अकेले नहीं हैं। कई लोग इस यात्रा को सफलतापूर्वक पार कर चुके हैं, और आप भी इसे कर सकते हैं।


अतिरिक्त जानकारी और मदद


मुझसे ईमेल: official@cultsurvivor.org या फोन: 7417638112 पर संपर्क करें।

इस यूट्यूब चैनल 

Cult Survivor Support  और https://www.youtube.com/channel/UCAwpI6fHWRIuRnvWZ2fZuvQ 

पर भी उपयोगी सामग्री उपलब्ध है।




अपने विचार साझा करें

आपको यह ब्लॉग कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें। अगर इस जानकारी ने आपको मदद की है, तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।


धन्यवाद!


डॉ. विनय चौधरी

Comments

  1. मेरी पत्नी शादी के 25 साल बाद हमारे 3 बच्चों को ओर मुझे छोड़ के चली गयी वो february2023 में ब्रह्मकुमारी से जुड़ी थी और दिसंबर 2023 में चली गयी
    न बच्चों से कभी बात करती है और नही वापस आना चाहती है बस BK के सेंटर3से में भटकती रहती है आज 8 महीने होगेर उसे जाके, क्या मेरी मदद हो सकती है

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी कुछ नही किया जा सकता मामला बहुत बिगड़ चुका है,आप पत्नी को भूल जय और अपना और बच्चो का कुल राखे
      आप कॉल भी कर सख्त है 7417638112

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Blog-2 ब्रह्मा कुमारीज़ संस्था से निकली हुई संस्थाओ की वास्तविकता

BLOG-03 ब्रह्माकुमारीज़ कल्ट से बाहर आने की कहानी